Ramgarh Chamber of Commerce and Industries
Chamber Bhawan, Bijulia, Ramgarh Cantt.
Phone - (06553) 224561
email - rcciramgarh@gmail.com

--
Minutes :
RCCI/11_12/20thAGM - 28.06.2011

रामगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज (सत्र 2010-11) की 20वीं वार्षिक आम सभा आज दिनांक 28.06.2011 को चैम्बर भवन के सभागार कक्ष में अध्यक्ष ;2010.11द्ध श्री सुबोध पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । बैठक में उपस्थित सदस्यों की सूची (अनुलग्नक सं0 1) संलग्न है ।
अध्यक्ष, श्री सुबोध पाण्डेय  ने चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, उपसमिति के सभापतियों, चैम्बर के पूर्व अध्यक्षेां, चैम्बर के सम्मानित सदस्यों एवं प्रेस प्रतिनिधियों का हार्दिक स्वागत करते हुए सभा की कार्यवाही शुरू की

अध्यक्ष श्री सुबोध पाण्डेय ने 20वीं वार्षिक आम सभा में सदन में उपस्थित सदस्यों का अभिनंदन करते हुए कहा रामगढ़ चैम्बर अपने स्थापना काल से हीं इस क्षेत्र की अग्रणी एवं झारखंड प्रदेश का दुसरी सबसे बड़ी व्यापारियों की संस्था हेै जिसने अपने पूर्वजो की प्रकाष्ठा को निभाते हुये अपने को गतिशील रखा । उन्होनें कहा कि आज इस संस्था में 1000 हजार सदस्य है जो हमारा बल है जो उधोग एवं व्यवसाय से जुड़े है कारण हमारी जिम्मेवारी और बढ़ गई है । सदस्यों के अलावे आम जनता ने सदैव हमारी ओर सहयोग के निगाह से देखा हमने उनकी नितीगत मामले को सुलझाने में उनकी हर संभव सहायता की । आज रामगढ़ जिले में विकास की असीम संभावनाएॅ है लेकिन सरकार की ओर से व्यपाक समर्थन नहीं मिलने के कारण क्षेत्र का सर्वागीण विकास नहीं हो पा रहा है इसके लिये हमे प्रयत्नशील होना होगा  । उन्होनें कहा कि हमारे टीम के पदाधिकारी, कार्यकारिणी समिति के सदस्य, उपसमितियों के सभापतियों का भरपूर समर्थन मिला एवं हमारे पूर्व अध्यक्षो ने हमें समय-समय पर मार्ग दर्शन देते हुए हमारा मनोबल बढ़ाया जिसके कारण हमने अपने कर्तव्यो का निर्वाह किया

वर्तमान अध्यक्ष: श्री राजू चतुर्वेदी द्वारा सम्बोधन ।
20वीं वार्षिक आम सभा में उपस्थित चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, उपसमितियों के सभापतियों, सम्मानीत सदस्यों एवं अभिभावक के रूप में उपस्थित सभी पूर्व अध्यक्षेंा का हार्दिक स्वागत करते हुये उन्होनें कहा कि सत्र 2011-13 के लिये आपने मुझे अध्यक्ष पद पर पहॅुचाया जिससे मेरे कंधे पर एक बहुत बड़ी जिम्मेवारी आन पड़ी है । मैं वादा करता हॅू कि आपके सहयोग से चैम्बर को एक नई उॅचाई तक ले जाने का हर संभव प्रयास करूॅंगा । इस सत्र में व्यापारी बन्धु मान-सम्मान पाते हुये भयमुक्त व्यापार करें यह हमारी प्राथमिकता होगी । मैं एक बार पुनः आपसब का आभार प्रकट करते हुये धन्यवाद देता हूॅूं ।



संस्थापक अध्यक्ष श्री बसंत हेतमसरिया द्वारा सम्बोधन:

संस्थापक अध्यक्ष ने सभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि कई वर्षो से में चैम्बर की वार्षिक आम सभा में सम्मलित नहीं हो पाया । रामगढ़ चैम्बर जिले में अपनी बड़ी भूमिका निभा रहा है एवं हर दृष्टि नीति से सदैव तैयार भी है। चैम्बर के अध्यक्षो ने अपने कर्तव्यो का निर्वाह वखुबी एवं सक्षम तरीके से किया  जिसके लिये मैं आप सबो को बधाई देता हॅू  । उन्होनें कहा कि चैम्बर का रजत जयन्ती में प्रवेश करने वाला है । रामगढ़ चैम्बर आने वाले समय मेे रामगढ़ के विकास में और महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा एैसा हमारा विश्वास है । उन्होनें चैम्बर में एक stretegic Planning Committee बनाये जाने का सुझाव जिसका कमचमदकमदज तवसस नहीं हो जो सत्त रूप से रामगढ़ के विकास के लिये दीर्धकालीन योजनाएॅ बनाये एवं कार्य करे । उन्होनें रजत जयंती अच्छे ढं़ग से मनाये जाने की सलाह दी ।

पूर्व अध्यक्ष श्री गोविन्द लाल अग्रवाल द्वारा सम्बोधन:

श्री अग्रवाल ने सभा की उपस्थिति की ओर इसारा करते हुये कहा कि लगता है कि सदस्य कमकपबंजमक नहीं है । उन्होनें कहा कि हमें चीलेपबंससल चतमेमदबम दिखाना पड़ेगा । उन्होनें कहा कि शहर में कोई भी घटना हो सभी लोग वहाॅ पॅहूचें एवं तन-मन धन से लगना पड़ेगा तभी कार्य सम्पूर्ण होगा । उनहोनें उधोग की चर्चा करते हुये कहा कि आज प्रदेश में डनसजपदंजपवदंस और बड़े-बड़े उधोग अपने देश में आयेगें एवं उन्हीं का राज चलेगा तथा छोटे उधोग का खात्मा हो जायेगा क्योकि सरकार बड़े उधोग पर हीं नजर रखी है उनको हर ंिबपसपजल एवं थ्पदंदबपंस सुविधा प्रदान किया जाता है तथा सरकार उन्हें स्पदांहम देती है, प्रशासनिक मदद देती है वेैसे उधोग पनपेगें तथा छोटे उधोग पनप नहीं पायेगें  तथा आने वाले समय में छोटे उधोग का खात्मा हो जायेगा जो कि एक गंभीर एवं चितंनीय विषय है । इसके लिये सरकार को एक प्दकनेजतपंस च्वसपबल बनाना चाहिए ताकि छोटे उधोग भी सुरक्षित रह सके ।

पूर्व अध्यक्ष श्री भास्कर दत्ता द्वारा सम्बोधन

श्री दत्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि जबतक पुराने लोग तमचसंबम नहीं होगें नये लोग नहीं पनप पायेगें । हमलोगों को उनका मार्ग दर्शन करना होगा । जिस तरह हमलोग अपने परिवार को समय देते है ठीक उसी प्रकार हमें संगठन को समय देना चाहिए। उन्होनें ेवबपंस बवनदेनेदमेे पर बल देते हुये कहा कि चैम्बर द्वारा निर्गत हर सर्टिफिकेट पर हम व्यवसायी एक है स्लोगन लिखे जाने का सुझाव दिया ।

पूर्व अध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार सिंह द्वारा सम्बोधन

श्री सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि चैम्बर अपने स्थापना काल से हीं नई उॅंचाईयों को छुता आ रहा है एवं भविष्य में और उॅंचाई पर जायेगा । चैम्बर द्वारा एक च्प्स् दायर की गई थी जिसमें मान्नीय उच्च न्यायालय के आदेश पर छावनी क्षेत्र के सातो वार्डो में पेयजल सुविधा मुहैया कराई गई लेकिन दामोदर नदी के उस पार अभी तक पेयजल सुविध मुहैया नहीं कराई जा सकी है इसके लिये उन्होनें सार्थक प्रयास करने की सलाह दी ।

निवर्तमान अध्यक्ष श्री आनन्द अग्रवाल (अधि0) द्वारा सम्बोधन

श्री अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज वार्षिक आम सभा में हम सत्र 2010-11 में किये गये कार्यो का विशलेशन कर रहे है कि कौन कार्य किया गया और कौन कार्य नहीं हो पाया । 2009-11 की टीम की कार्यो की सराहना करते हुये उन्होनें कहा कि यह टीम अपने अथक प्रयास से शहर को विनाश होने से बचाया । शालीनता से कार्य करने की पद्धति श्री सुबोध जी ने किया । उन्होनें चैम्बर पदाधिकारियों को और जुझारूपन लाने की आवश्यकता पर बल दिया ।

सचिव प्रतिवेदन

चैम्बर मान्द सचिव श्री राजू चतुर्वेदी ने सत्र 2010-2011 का सचिव प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि   चैम्बर के संविधान में उल्लेखित प्रावधानों के अनुरूप सत्र 2010-11 के लिये श्री सुबोध पाण्डेय को अध्यक्ष, श्री जितेन्द्र प्र0 डब्लु को उपाध्यक्ष, मुझे सचिव, श्री रनंजय कुमार (कुन्टू बाबू) को सह सचिव तथा श्री इन्द्रपाल सिंह छाबड़ा को कोषाध्यक्ष चुना गया ।

कार्यकारिणी समिति वर्ष 2010-11 की प्रथम बैठक दिनांक 29.04.2010 को सम्पन्न हुई जिसमें वर्ष 2010-11 का प्रस्तावित बजट जो कुल     4,17,472.23 रूपये का था सदन द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया । सत्र 2010-11 के दौरान चैम्बर के समक्ष शहर में औधोगिक एवं व्यापार से जुडी समस्या, सुदृढ़ विद्युुत आपूर्ति समस्या, शहर में पेयजल समस्या, दूरभाष के क्षे़त्र में बेहतर सेवा, यातायात सुदृढ़ करने तथा रा0 उ0 पथ सं0 33 को फोरलेनींग/सिक्स लेनींग जैसी अनेकों ज्वलंत मुद्दे थे । चैम्बर इन उपरोक्त समस्याओं को चुनौती के रूप में लेते हुए इसके समाधान हेतु त्वरित कार्रवाई करने हेतु सदैव तत्पर रहा । कई क्षेत्रों में हमें सफलताएॅ मिली एवं कई क्षेत्रों में मंत्रालय एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों, सरकारी अफसरो के दफ्तरों में निर्णय देर से लेने के कारण कार्य में बिलम्ब हुआ जिसे शीध्र पूरा करने हेतु चेम्बर प्रयासरत एवं आशान्वित है ।
शहर में बिगड़ती विधि व्यवस्था, लूट, चोरी एवं डकैती, अपहरण फिरौती जैसे अहम मुद्दों पर चैम्बर अपनी कड़ी नजर रखा तथा समय समय पर प्रशासन के वरीष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठकें आयोजित कर शहर में आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु सदैव प्रयत्नशील रहा । प्रभारी अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीस हजारीबाग द्वारा प्रस्तुत वाद में जप्त पिस्टल कोल्ट आॅटोमेटिक केलिबर 32, 565116 एवं जप्त सूची के अनुसर अन्य जप्त सामग्रकी को आवेदिका सुखवन्त कौर पति स्व0 बलजीत सिंह, बिजुलिया रामगढ़ को चैम्बर के प्रयास से मुक्त कराया गया । भुरकुन्डा से वालक ओम अपहृत होने पर अफरा-तफरी की स्थिति बन गई थी जिसमें चैम्बर ने अपनी सक्रिय भुमिका निभाई तथा प्रशासन पर वालक की शकुशल वापसी तथा अपराधियों की शीध्र गिरफतारी की मांग पर आरक्षी अधीक्षक रामगढ़ तथा थाना प्रभारी भुरकुन्डा द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए वालक ओम को शकुशल वापस लाया गया एवं अपराधियों को  गिरफ्तार कर मामले का उद्भेदन किया गया ।

शहर में ज्तंदेवितउमत खराब होने की शिकायत मिलने पर चैम्बर द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए 8 घंटे के अन्दर  ज्तंदेवितउमत  को ठीक कराया गया तथा जिन विधुत उपभोक्तओं का विधुत लोड बढ़ाने की आवश्यकता थी वैसे उपभोक्ताओं को बिना किसी खर्च के विधुत लोड विभाग के बरीष्ठ पदाधिकारियों से मिलकर बढ़ाया गया । शहर में विधुत संकट दूर करने के लिये श्री चन्द्र प्रकाश चैधरी, मान्नीय विधायक, रामगढ़ सह केबिनेट मंत्री झारखंड सरकार के नेतृत्व में मुख्य मंत्री झारखंड सरकार एवं अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, झारखंड राज्य विधुत बोर्ड से चैम्बर का एक प्रतिनिधि मंडल मिलकर वार्ता की एवं 10 MVA का transformer रामगढ़ विधुत केन्द्र को शीध्र उपलब्ध कराने की मांग की गई जिसकी स्वीकृति दी गई है । श्रैम्ठ द्वारा विधुत आपूर्ति में व्यापक रूप से की जा रही कटौती पर चैम्बर ने अपना कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए विधुत कार्यपालक अभियंता, झारखंड राज्य विद्युुत बोर्ड, रामगढ़ से मिलकर वार्ता की गई तथा शीध्र सुधार नहीं होने पर आन्दालोनात्क कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई जिस पर कार्यपालक अभियंता DVC ने चैम्बर को जानकारी दी कि झारखंड राज्य विधुत बोर्ड को विधुत आपूर्ति

में बाधा DVC के विभिन्न पावर जेनेरेशन प्लांट में बाधा उत्पन्न होने के कारण हो रही तथा समस्या का समाधान के लिये विभाग के वरीष्ट पदाधिकारियों से तकनिकी तौर पर कार्यवाही की जा रही है एवं निकट भविष्य में समस्या का समाधान कर लिया जायेगा ।
शहर के सभी बैंको द्वारा सदस्यों एवं व्यापारियों को दी जा रही सुविद्या पर चैम्बर ने अपनी निगाह सदैव रखी । समय-समय पर सदस्यों द्वारा बैंको के खिलाफ मिली शिकायत पर वार्ता कर समस्या को समाधान कराया गया । बाजार में सिक्के की किल्लत को देखते हुए चैम्बर द्वारा मुख्य शाखा प्रबन्धक, भारतीय स्टेट बैंक तथा पॅंजाब नेशनल बैंक के मुख्य शाखा प्रबन्धक से वार्ता कर चैम्बर द्वारा चैम्बर कार्यालय में कैम्प लगाकर  1, 2, 5, तथा 10 रूपये के सिक्के का वितरण कराया गया । यात्रियों को बेहतर रेल सेवा उपलब्ध कराने हेतु चैम्बर सत्त प्रयत्नशील रहा है  पत्राचार के अलावे समय-समय पर चैम्बर का प्रतिनिधि मंडल विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारियों से मिलकर वार्ता कर समस्याओं का शीध्र निदान हेतु पहल की गई । चैम्बर का एक प्रतिनिधि मंडल श्री यशवंत सिन्हा, मान्नीय सासंद, हजारीबाग से मिलकर राजधानी एक्सप्रेस तथा गरीब रथ के बरकाकाना जं0 पर काॅमर्शयिल ठहराव के लिये अपने स्तर से पहल करने का अनुरोध किया गया था जिसपर उन्होनें चैम्बर द्वारा प्रेषित मांग को मान्नीय रेल मंत्री, भारत सरकार को पत्र लिखकर उपरोक्त सुविधा शीध्र बहाल करने हेतु अनुशंसा की गई । इसी संदर्भ में चैम्बर प्रतिनिधिमंडल श्री सुबोध कांत सहाय मान्नीय मंत्री Food Processing Industries , भारत सरकार नई दिल्ली से मिलकर Train No. 2453- 2454 रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस एवं Train No. 2877/2878  S/E Railway, hajipur से शक्तिपूॅंज एक्सप्रेस गाड़ी में A.C. III Tier कोच

लगाने से मांग की गई थी तथा चैम्बर के प्रयास से शक्तिपूॅंज एक्सप्रेस गाड़ी में A.C. III Tier  कोच लगा दिया गया ।डा0 दिनेशानंद गोस्वामी, प्रदेश अध्यक्ष, भरतीय जनता पार्टी झारखंड प्रदेश को पत्र जिसमें झाारखंड राज्य कृषि उपज संशोधक विधेयक 2007 के संबेध में एवं झारखंड राज्य कृषि उपज बाजार समिति को भंग किये जाने हेतु पहल करने का अनुरोध ।झारखंड सरकार द्वारा कपड़ा, एवं मोटर पार्ट्स पर वैट की दर बढ़ाये जाने के विरोध में दिनांक 18. 01.2011 को काला बिल्ला लगा कर व्यापार करने तथा 20.01.2011 को वाणिज्य कर अंचल में वित्त मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपने एवं 22.1.2011 को बाजार समिति के सदस्यों एवं चैम्बर संयुक्त तत्वाधान में धरना प्रदशर्न किया गया । व्यापारियों के प्रतिष्ठानों की मंगलवार को सप्ताहिक बंदी सुनिश्चित करने हेतु चैम्बर द्वारा पहल करते हुये शहर के सभी व्यापारियों की एक बैठक चैम्बर के सभागार कक्ष में आहुत की गई जिसमें प्रतिष्ठानों को मंगलवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया एवं सप्ताहिक बंदी का एक बोर्ड बनवाकर सभी सदस्यों में वितरित कराया गया । दिनांक 31.08.2010 को चैम्बर एवं बाजार समिति के व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल ने सचिव कृषि उत्पादन बाजार समिति के साथ वार्ता कर बाजार समिति कर की तदर्थ रूप से स्वीकार नही किया तथा दो प्रतिशत के दर से कर जमा करने हेतु दवाव दिये जाने संबंधित मामले पर दवाव बनाया गया एवं अन्य बाजारों के समरूप बाजार समिति कर को तदर्थ तोैर पर एक प्रतिशत के दर से स्वीकार किये जाने की मांग की गई ।
छावनी अधिशाषी अधिकारी, रामगढ़ को पत्र जिसमें APDRP scheme के तहत पूरे रामगढ़ शहरी क्षेत्र में नये सिरे से विधुत संचारण व्यवस्था लागू करने तथा छावननी परिषद के अंतर्गत प्रतिबंधित क्षेत्र को मुक्त करने, भवनों की उॅंचाई एवं मंजिलो को बढ़ाने के संबंध में चैम्बर की मांग को बोर्ड की आगामी बैठक में प्रस्ताव पास कर हेड क्वाटर लखनउ को भेजने की मांग की गई तथा चैम्बर के पहल पर उपरोक्त प्रस्ताव को लखनउ एवं रक्षा मंत्रालय को भेजा गया



दूरभाष सेवा बेहतर करने हेतु चैम्बर ने सदैव तत्परता दिखाई । चैम्बर प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्य महा प्रबन्धक, भारत संचार निगम लिमिटेड, रांची से मिलकर शहर में व्याप्त दूरभास संबंधी समस्या पर ध्यान आकृष्ट कराते हुए शहर स्थित विभिन्न टावरों की दयनीय स्थिति, पतरातू, भुरकुन्डा, सयाल एवं रांचीरोड क्षेत्र में नेटवर्क बंद रहने, टेलिफोन उपभोक्तओं के बिलों में सुधार करने हेतु रामगढ़ एक्सचेंज में लेखा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने, मोबाईल पोस्टपेड उपभोक्तओं में मुद्रित बिल उपलब्ध कराने की मांग की गई तथा उपभोक्तओं के विच्छेद किये गये कनेक्शन पर One time settlement (OTS) scheme लागू कराया गया ।
रा0 उ0 पथ 0 33 के चैड़ीकरण करने एवं सर्वे के दौरान लिये गये मापी से शहर में उदापोह की स्थिति उत्पन्न हो गई तथा व्यापारियों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया । चैम्बर द्वारा राष्ट्रीय उच्च मार्ग द्वारा प्रस्तावित 6/4 लेन चैड़ी सड़क के निमार्ण की योजना पर गम्भीरता से विचार करते हुए रामगढ़ शहर के हदयस्थल दामोदर पुल से लेकर रामगढ़ काॅलेज तक को नष्ट होने से बचाने तथा प्रशासन द्वारा इस दिशा में विचार-विमर्श कर शहर के बीचो बीच से गुजरने वाली 6/4 लेन चैड़ी सड़क को बाई पास से निकालने का सुझाव रखा गया जिससे शहर को विनाश होने से बचाया जा सकता है साथ हीं सरकार को करोड़ों-करोड़ रूपये मुवाअजा के रूप में भुगतान से भी बचा जा सकता है । इसके अलावा शहर के दामोदर पुल तरफ से दायें भाग में सैनिक छावनी क्षेत्र की खाली पड़ी जमीन जिसको मात्र चहारदीवारी से घेरा गया है के लगभग 50 से 75 फीट को हीं अधिगृहित कर शहर के विनाश को रोकने की कवायद चैम्बर द्वारा की गई । चैम्बर द्वारा प्रेषित सुझाव पर सरकार द्वारा सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए सराकार द्वारा वाई पास बनाकर फोरलेनिंग की मंजूरी दे दी गई है ।

चैम्बर के पहल पर उपायुक्त रामगढ़ द्वारा सुभाष चैक का रिमाॅडलिगं कराया गया तथा थाना चैक का नाम गाॅधी चैक रखा गया जिसका उदधाटन दिनांक 21.09.2010 को श्री सुदेश महतो, माननीय उप मुख्य मंत्री, झारखंड सरकार द्वारा किया गया ।


दिनांक 08.12.2010 को चैम्बर कार्यालय में कैम्प लगाकर व्यापारियों के बंदी लाईसेंस का सत्र 2010 के लिये नवीकरण कराया गया ।

सदस्यता फार्म की जाॅंच के लिये श्री डी0 पी0 सिंह की अध्यक्षता में एक कमिटि बना कर जाॅंच की गई है तथा संबंधित फर्म के स्वामी को मंतब्य हेतु पत्र निर्गत किया गया तथा सदस्यता फार्म में व्यपाप्त त्रुटि को ठीक करा दिया गया ।

रामगढ़ चैम्बर सेवा ट्रस्ट द्वारा चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें शहर के प्रसिद्व चिकित्सों मरीजों का इलाज किया गया एवं मुफ्त में दवाईयों का वितरण किया गया ।
26 जनवरी को गणतंत्र दिवस तथा 15 अगस्त को स्वतंत्रा दिवस मनाया गया एवं लेप्रोसी काॅलनी में मिठाईया वितरित की गई तथा होली मिलन तथा दीपावली मिलन समारोह आयोजित किया गया एवं समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में श्री चन्द्र प्रकाश चैधरी तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपायुक्त, आरक्षी अधीक्षक एवं अन्य प्रशासननिक पदाधिकारियों ने अपनी शिरकत की । समारोह में शहर के कई गणमान्य प्रतिभावों ने भी शामिल होकर समारोह को सफल बनाया।

इस सत्र में 9 नये संरक्षक सदस्य, 31 आजीवन सदस्य तथा 6 जेनरल सदसय बनाये गए । सत्र 2010-11 में चैम्बर में सदस्यों की कूल संख्या 996 रही । इस सत्र में व्यवसाय एवं उधोग से संबंधित विभिन्न मुद्दों एवं समस्याओं के समाधान पर ध्यान आकर्षित करते हुए 180 पत्र निर्गत किये गये ।
मैं अध्यक्ष, श्री सुबोध पाण्डेय को उनके कुशल नेतृत्व के लिये विशेष रूप से आभार प्रकट करता हॅू ।
मैं आभारी हॅू चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों एवं उपसमिति के सभापतियों का जिनका निरंतर सहयोग मुझे मिला । मैं आभारी हॅंू चैम्बर के सभी पूर्व अध्यक्षेंा का जिनका मार्गदर्शन मुझे सदैव मिलता रहा ।


मैं आभारी हॅू प्रेस बन्धुओं का जिन्होनें समय-समय पर अपने समाचार पत्रों के माध्यम से हमारी समस्याओं को प्रशासन एवं सरकार के समक्ष रखा एवं रामगढ़ चैम्बर को सुर्खियों में रखकर हमारे प्रयासो को गति दी
अन्त में, मै चैम्बर के मान्नीय सदस्यों का आभार प्रकट करता हॅू जिन्होनें कदम-कदम पर अपना निरंतर सहयोग मुझे दिया ।

श्री प्रदीप कुमार सिंह के प्रस्ताव एवं सदन में उपस्थित पूरे सदस्यों द्वारा समर्थन दिये जाने पर सदन द्वारा सचिव प्रतिवेदन को सर्व सम्मति से पारित किया गया ।
सत्र 2010-11 का अंकेक्षित लेखा-जोखा विस्तृत रूप से कोषाध्यक्ष, श्री इन्द्रपाल सिंह छाबड़ा ने सदन पटल पर रखा जिसे सदन द्वाारा सर्व सम्मति से पारित किया गया ।
सत्र 2011-12 के लिये मे0 घोष एण्ड पाण्डेय, चार्टड एकाउन्टेन्ट्स, थाना चैक, रामगढ़ को 1500 रूपये पारिश्रमिक पर सदन द्वारा सर्व सम्मति से नियुक्त किया गया ।
संविधान एवं सन्नियम उपसमिति के सभापति श्री डी0 पी0 सिंह सदन को जानकारी दी चैम्बर केा 20वीं वार्षिक आम सभा में सदस्यों से संविधान एवं सन्नियम में संशोधन हेतु कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ था इसलिये उस कोई विचार नहीं किया गया । चैम्बर को एक सम्मानित सदस्य से सूझाव प्राप्त हुआ था जिसे कार्यकारिणी समिति को विचारार्थ रेफर कर दिया गया ।
उद्घाटन सत्र:
अध्यक्षीय भाषणः
चैम्बर की 20वीं वार्षिक आम सभा का उद्धाटन मुख्य अतिथि थ्श्रब्ब्प्ए रांची के अध्यक्ष, श्री सज्जन सरार्फ, महा सचिव श्री आर. डी. सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया ।
अध्यक्षीय भाषणः

चैम्बर के अध्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी ने रामगढ़ चैम्बर की 20वीं वार्षिक आम सभा में वतौर उपस्थित थ्श्रब्ब्प्ए रांची के अध्यक्ष, श्री सज्जन सर्राफ, महा सचिव श्री आर. डी. सिंह, सह सचिव श्रीमती सोनी मेहता, पूर्व अध्यक्षेा, चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी

समिति के सदस्यों, उपसमिति के सभापतियों, सम्मानीत सदस्यो, विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधिगण, विभिन्न राजनिती पाटियों के सदस्यों, शहर से आये से प्रबुद्ध नागरिको तथा प्रेस बन्धुओ आपके आगमन पर हम सभी सदस्य आह्लादित है एवं आपका हार्दिक स्वागत करते हैं, रामगढ़ चैम्बर के आतिथ्य में चैम्बर परिवार की ओर से आपका हार्दिक अभिनंदन, स्वागत करते हुये चैम्बर परिवार को अपार हर्ष हो रहा है ।  उन्होनें आगे कहा कि व्यापारियों की समस्यओं के समाधान के लिये मै सदैव तत्पर एवं प्रयासरत हॅूं । जिले को बने लगभग 4 वर्ष होने को है परन्तु अभी भी कई सरकारी कार्यालय यहाॅ स्थापित नहीं किये जा सके है रामगढ़ चैम्बर समय-समय पर संबंधित पदाधिकारियों से सम्पर्क साध कर इसकी मांग करता रहा है लेकिन परिवहन कार्यालय तथा पोस्टमार्टम आदि जैसे कार्यालय अभी तक स्थापित नहीं हो सके । जिले को 10 डट। का ट्रांसफार्मर के लिये चैम्बर ने जितोर प्रयास किया, विधायक एवं सासंद के सहयोग से 10 डट। का ट्रांसफार्मर रामगढ़ सब स्टेशन में कार्यरत करा दिया गया लेकिन अभी विधुत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार की कमी है । उन्होनें कहा कि मोरबंदा में नव निर्मित म्दहपदममतपदह ब्वससमहम को चालू कराना है तथा रामगढ़ में IIT College खोलने के शहर के विभिन्न सहयोगी संस्थानों के साथ मिलकर 100 एकड़ जमीन शीध्र उपलब्ध कराने हेतु उपायुक्त रामगढ़ से मांग की गई ताकि शीध्र IIT College खोला जा सके एवं शिक्षा के क्षेत्र में रामगढ़ भारत के मानचित्र पर अपना एक स्थान बना सके । उन्होनें आगे कहा कि छावनी क्षेत्र में भवनों की उचाई बढ़ाने हेतु चैम्बर शुरू से हीं मांग करता रहा है तथा हाल हीं में भवनों की उॅचाई 59 फीट करने हेतु छावनी की बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव बनाकर इसे स्वीकृति हेतु रक्षा सम्पदा हेड क्वाटर लखनउ भेजा गया है इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर चैम्बर का विरोध जारी रहेगा । कृषि बाजार उपज कर जो झारखंड सरकार द्वारा 2 प्रतिशत कर दिया गया था उसपर रामगढ़ चैम्बर एवं फेडरेशन चैम्बर के संयुक्त प्रयास से एक प्रतिशत किये जाने की घोषणा सरकार द्वारा की गई । विधि-व्यवस्था की चर्चा करते हुये उन्होनें कहा कि शहर में बिगड़ती विधि-व्यवस्था से चैम्बर काफी चिन्तित है एवं इसमें सुधार हेतु प्रशासनिक पदाधिकारियों से सदैव सम्पर्क साधे हुये है । आर्म

लाईसेंस निर्गत करने में सरकारी दफ्तरो में जो देरी हो रही है उसे चैम्बर को बर्दास्त नही है एवं हम इसका कड़ा विरोध करेगें । अतिक्रमण की चर्चा करते हुये उन्होनें कहा कि अतिक्रमण का drive चला कर छोटे-छोटे दुकानादारो को उजारा गया जिसका हमने विरोध करते हुये अपनी आप्पति जताई है तथा उपायुक्त से मिलकर पूनर्वास की मांग की गई है।                                                                                                                                                                                                          
                                                                                                                                       
श्री आर. डी. सिंह, महा सचिव, FJCCI का भाषणः

श्री सिंह ने शायरी करते हुये कहा कि जब जोर जवानी चलती है तो जोर जमाना चलता है । झारखंड को अलग हुये 11 वर्ष बीत गये जो अपने-आप में निरर्थक साबित हुआ ।  जहाॅ कि ठनतमंनबतंबल दल-दल में चली गई हो उस काल में चैम्बर की जिम्मेवारी और बढ़ जाती है । उन्होनें कहा कि हमें आगे आना होगा, हमारे अध्यक्ष झारखंड के विकास के लिये मुहिम चलाना चाहते है उसमें आपको, हमसबको सहयोग करना होगा । उधोगों का जाल बिछाना होगा इसके लिये हमसब मिलकर सरकार को मजबूर करेगें ।

श्री सज्जन सर्राफ, अध्यक्ष, FJCCI, Ranchi का भाषणः

श्री सर्राफ ने सर्व प्रथम रामगढ़ चैम्बर के पदाधिकारियों के कार्यशैली पर अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हुये उनकी सराहना की । उन्होनें आगे जानकारी दी कि फेडरेशन आॅफ झारखंड चैम्बर अपने सहयोगी चैम्बर के साथ मिलकर सरकार पर व्यापारियों की हित के लिये सदैव संर्घषशील रहा है। उन्होनें कहा कि हाल हीं बाजार

कर को दो प्रतिशत से एक प्रतिशत तथा कपड़ा को कर के दायरे से सरकार द्वारा मुक्त किया गया जो कि स्वागत योग्य कदम है । विकास के अन्य मुद्दो पर हमने सरकार को हमने टैक्स के मामले में कई बार घेरा लेकिन जैसी स्थिति थी वैसी बनी हुई है । हमने बाजार समिति को बिहार के तर्ज पर चलाने की मांग की है लेकिन मुख्य मंत्री के जमशेदपुर चुनाव में व्यस्त रहने के कारण दुबारा वार्ता नहीं हो पाई है लेकिन हम उनसे इस मुद्दे पर शीध्र बात करेगें । हमने शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिये ब्वससमहम खोले जाने की मांग की है तथा पेट्रोल, डीजल एवं स्च्ळ वैट में छुट के लिये तथा लेबर लाईसेंस को 5 साल तक के लिये नवीकरण करने की भी मांग की गई है । उन्होनें सरकार से संर्घष में रामगढ़ चैम्बर से हर सम्भव सहयोग करने की अपील की तथा रांची से दो नई ट्रेने एक रांची से हैदराबाद एवं दरभंगा से हैदराबाद (भाया रांची ) ट्रेन खेाले जाने की जानकारी दी  ।

चैम्बर की परम्पर के अनुसार मुख्य अतिथि को यादगार स्वरूप प्रतीक चिन्ह भेंट की गई ।

चैम्बर के मान्द सचिव श्री बालकृष्ण जालान ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।
राष्ट्रीयगाण के साथ सभा समाप्ति एवं सामुहिक भोजन करने की अपील अध्यक्ष द्वारा की गई ।

सधन्यवाद,    भ व दी य,

                                  (बालकृष्ण जालान)
                                     मान्द सचिव
संल्गन: यथोक्त                मो0.9431550000                                      
                                   8987550000
















सदस्य का नाम              फार्म का नाम
1.            Balkrishna Jalan                             Jalan Hosiery House
2.            Raju Chaturvedi                            Chaturvedi Medical Hall
3.            Subodh Pandey                             Jai Bhawani Agencies
4.            Anand Agrawal                             Anand Agrawal
5.            Indivisible                                                     Grace Automobiles
6.            Deepak Agarwal                            Deepak  Automobiles
7.            Janki Maht                                     Kushwaha Traders
8.            Praveen Kr. Sing                                                         Ramgarh Enterprises
9.            M.P. Agrawal                                                 M/S M.P. Agrawal
10.            Jeetender Pd.                                                M/S Prasad & Sons
11.            Jeetender Pd.                                                 M/S Nanak Ferro Alloys
12.            Govind Lall Agrawal                                     M/S Agrawal Sales
13.            Govind Lall Agrawal                                     Indivisible
14.            Krishna Pd. Chorisia                                     Indivisible
15.            Baljeet Singh Bedi                                     Baljeet Singh Bedi
16.            Rananjay Kumar                                                 T.C.Industries
17.            Indivisible                                                             Nanak Motors
18.            Pashupati Sah                                                 M/S Sahu Industries
19.            Rajendra Pd. Sah                                                Glass Center
20.            Dr. Ramesh Rai                                                 Dr. Ramesh Rai
21.            Deepak                                                             Jyoti Enterprise
22.            Shashi Shankar Singh                                     M/S Surya Construtione
23.            D.P.Singh                                                            Movco India
24.            Vijay Mewar                                                 Shivam Tower
25.            Dinesh Pd.                                                             Dinesh Steel
26.            Santosh Kumar                                                 Indivisible
27.            Sureshj Bagaria                                                Shree Shyam Complex
28.            Rajesh Agrawal                                                 R.K. Industries
29.            Raman Mehra                                                 Raman Mehra
30.            Raman Mehra                                                 Bhuwania Accessories
31.            Ashsu Das                                                                        M.C. Elet.Works.

सदस्य का नाम               फार्म का नाम
M/S Shri
1.            Ravinder Singh Chhabra                                     Sunny Video
2.            S.Narender Singh Chaman                                     Chaman  Sales Agency
3.            Paramjeet  Singh Chaman                               Chaman Store
4.            Manoj Kr. Agrawal                                                 Janta Pharma
5.            Ganga Bhagta                                                  Ganga Bhagt
6.            Arun Kr. Roy                                                     A.S Assaciates
7.            Arun Kr. Roy                                                     Ritwik Commescials
8.            Navin Kr. Jain                                                    Navin Kr. Jain
9.            Sanjeev Kr. Chada                                                The Wave's
10.             Indivisible                                                             Indivisible
11.             Indra Pal Singh Chhabra                                     M/S Sardar Boot House
12.            Raj Kumar Agrawal                                                Agrawal Motar
13.            Rajesh Kr. Agrawal                                                 Bagaria Garments
14.            Sajjan Pal                                                             Bala jee Aruminiom
15.            M.D.Firoz                                                              M.D.Firoz & Co.
16.            Harendar Kr. Rai                                                    J.H.Brothers
17.            Banshi Dhargh Gopi                                                 Banshi Dhargh Gopi
18.            Lala Prasad                                                       M/S Mithila Trading co.
19.            Anup Kumar                                                            M/S Kumar Agency
20.            Sundarshan Saw                                                 M/S Globe Earth
21.            Raj Kumar                                                                       Raj Hardware
22.            Jaswant Singh                                                 Panjab Pustak Bhawan
23.            J.B.Singh (K.P.Singh)                                               Om movers
24.            Krishan Kumar Mahto                                     Krishan Dresses
25.            D.P.Singh                                                             M/S Adrash Connection
26.            Uma Singh                                                         M/S Uma Agency
27.            Ajay Kumar                                                        Maa Durga Traders
28.            Manoj Chaturvedi                                            M/S Manoj Chaturvedi
29.            D.S. Arora                                                          Arora Motors
30.            Inderpal Singh                                                  Sunny Motors
31.            Rananjay Kumar                                                           RadhaCasting & Matalics
32.            Rananjay Kumar                                                 Maihar Alloys pvt. ltd.
33.            Rananjay Kumar                                                  Rajrappa Steels Pvt. Ltd.
34.            Rananjay Kumar                                                  Ramgarh Casting
35.            Md. Sheikh Gorved                                                  Delux Battery Center
36.            Sanju Singh                                                              Anmol Automotor
37.            A. Rashid                                                              Rashid oil Emporium
38.            Indivisible                                                              Indivisible
39.            Ram Nirekh Dudey                                           Tulsi elinical Lab Xray
40.            Dilip Kr. Dutta                                                    M/S D.K. Enterprises
41.            Sunil Kumar singh                                            M/S Sinha Brothers
42.            G.Singh                                                                G.H. Enterprises
43.            Gurmit Singh Pallha                                         M/S Ramgarhia Automobiles
44.            Mahesh  Kr.                                                        Mahesh Metal Stores
45.            Dilip Kr.                                                                Mahesh Metal Stores
46.            Indivisible                                                               Indivisible
47.            Indivisible                                                               Indivisible
48.            Indivisible                                                               Indivisible
49.            Gurjeet Singh                                                     Janta Tent House
50.            Kishore Jajoo                                                      India Automobiles
51.            Kulbir Singh                                                        Video Palace
52.            Babu Hora                                                           Manjeet Cycle
53.            Indivisible                                                               Indivisible
54.            Ashok Gupta                                                       Ashok Gupta
55.            Devendra                                                             New Poonam Secur.
56.            Satendr Kr.                                                         Bihar Tent House
57.            Deepak Jain                                                        Madhura Ingot Pvt. Ltd.
58.            Sudodh Kr. Pandey                                           Neha Singer Stor
59.            Rahul                                                                     Rahul
60.            Mukesh Singh                                                     Rajdhani Automobiles
61.            Pardeep Gupta                                                   Pardeep Traders
62.            Nakul Pd.                                                              Bihar Steel
63.            Gopal Sharma                                                     Baba Shoppe
64.            S. Singh                                                                 Indivisible
65.            Umesh Singh                                                       Indivisible
66.            M.K. Singh                                                           Deepak Ready.
67.            Majit Singh                                                          Gurunanak Cycle
68.            Parkash Patwari                                                Parkash Patwari
69.            Harminder Singh                                               Harminder Singh
70.            Mahendra Kr.Kashyap                                    M.S.B
71.            R.P. Maru.                                                           Raj Road Lines.
72.            Banwari lal.                                                        Indivisible
73.            Anil Kr. Gupta                                                   Anil Engg. Works
74.            Santosh Tiwari                                                  Treat Hotel
75.            Santosh Tiwari                                                  Treat Hotel
76.            Arun Kr. Singh                                                 Hotel Raj
77.            Ashok                                                                  Ashok Textile
78.            Bijay Poddar                                                      The Poddar Electronics
79.            Indivisible                                                                       Indivisible
80.            Hardip Singh                                                      M/S Hardip Singh
81.            R.P Sharma                                                        Akansha Teli Talk
82.            R.Kumar                                                              Maa Rest House
83.            Amit Sahu                                                           Jai Dadi Jee Bhandar
84.            Amit Sahu                                                           Laxmi Foods Products
85.            Nishant Jain                                                       M/S Jian Medical
86.            J.N. Singh                                                           Indivisible
87.            Harish                                                                  Indivisible
88.            Bimal Budhia                                                     New Budhia Electronics
89.            Hitesh                                                                  Jainsen Automobiles
90.            Devendar Pal Singh                                        General Trading Co.
91.            Devendar Pal Singh                                        Bharat Agencies
92.            Jagjeet Singh Soni                                          M/S Alankar Dresses
93.            Binay Kr. Singh                                                Binay Kr. Singh
94.            Indivisible                                                             Indivisible
95.            Anand Kr. Singh                                              Anand Ref.
96.            Arbind Kr. Singh                                             Kiran Ceramics
97.            A.K.Singh                                                         Chotanagpur Coil Stor
98.            Sashi Chaturvedi                                            New Bharat Ref.
99.            T.Jain                                                                 Jain Enterprises 100.



सदस्य का नाम                फार्म का नाम
M/S Shri
1.            Ramayan Pd.                                                             Anand Automobiles
2.            Abhinanandan Kumar                                     Abhinanandan Kumar
3.            Sandeep Kumar                                                 Sandeep Kumar                        
4.            Pawan Kumar                                                             Priti Gift Centar
5.            Subrato Ghosh                                                 Advocate
6.            Indivisible                                                             Indivisible
7.            Parminder Singh                                                 Sunny Electrical
8.            Jitendra Pd.                                                              Advocate
9.            Shyam Agrawal                                                 M/S Shyam Agrawal
10.            Ashok Kr. Sharma                                                 Maruti House
11.            Govind Lal Agrawal                                                 Indivisible                        
12.            Govind Lal Agrawal                                                 Indivisible                        
13.            Govind Lal Agrawal                                                 Indivisible                        
14.            Krishna Pd. Chorsia                                     Krishna Bhandar
15.            Suraj Kumar                                                              Indivisible                        
16.            Indivisibe                                                             Indivisible                        
17.            S.N. Singh                                                             Indivisible                        
18.            B.K.Singh                                                            V. Sons
19.            Ramesh Bondia                                                Glass Home
20.            Raju                                                                          Park X. Ray
21.            Basant Kumar                                                          Swastik Forgings
22.            Indivisible                                                              Aradhana Dresses
23.            Bhaskar Dutta                                                Indivisible                        
24.            Shabhori Agrawal                                                 Om Tea Co.
25.            Indivisible                                                             Indivisible                        
26.            Indivisible                                                             Indivisible                        
27.            Rambhagat Sharma                                     Rambhagat Sharma
28.            Ramavatar Parik                                                 Madgul inerals (Pvt. Ltd.)
29.            Nandu Sharma                                                Auto Electrical
30.            N.K. Jajoo                                                             Jagdambaa Movers
31.            Indivisible                                                             Indivisible
32.            B.K. Goshwami                                                 Silpi
33.            Suresh Pd. Agrawal                                                Indivisible
34.            Nipun Kr. Jain                                                 Panipat Handloom
35.            S.K.Singh                                                             S.K.Singh
36.            G.M.Gupta                                                             Bharat Watch
37.            Maharana Pratap Singh                                    Indivisible
38.            Indivisible                                                             Indivisible
39.            S.S.Sah                                                                       S.S.Sah                                                            





Website Sponsored by - Mr. Anup Kumar (Executive Member), Kumar Agencies, Ramgarh Cantt.
Website Developed by - Akshay Kothavale