Ramgarh Chamber of Commerce and Industries
Chamber Bhawan, Bijulia, Ramgarh Cantt.
Phone - (06553) 224561
email - rcciramgarh@gmail.com

--
Minutes :
RCCI/11_12/EC/02 - 22.05.2011

रामगढ. चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज की कार्यकारिणी समिति (2011-12) की द्वितीय बैठक आज चैम्बर कार्यालय के सभागार कक्ष में, श्री राजू चतुर्वेदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । बैठक में उपस्थित सदस्यों की सूची (अनुलग्नक सं0 1) संलग्न है ।
1.अघ्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी ने आज की सभा में उपस्थित चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, पूर्व अध्यक्षों एवं निवर्तमान अध्यक्ष का हार्दिक स्वागत करते हुए सभा की कार्यवाही षुरू की ।
2. चैम्बर की कार्यकारिणी समिति की दिनांक 17.04.2011 को सम्पन्न हुई प्रथम बैठक की कार्यवाही (मिनट्स) को सदन द्वारा सर्व सम्मति से सम्पुष्ट किया गया ।    
3.गत् बैठक में भावी कार्यक्रमो मे लिये गये निर्णय पर की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए, अध्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी ने सदन को जानकारी दि की दिनांक 5.05.2011 को चैम्बर का एक प्रतिनिधि मंडल विधुत कार्यपालक अभियंता, झारखंड राज्य विघुत बोर्ड, रामगढ़ से मिला था एवं शहर में विधुत आपूर्ति में व्यापक रूप से की जा कटौती पर अपना विरोध प्रकट करते हुये शीध्र सुदृढ़ विधुत आपूर्ति की मांग की गई एवं स्थिति में सुधार नहीं होने पर विधुत कार्यालय में 2 घंटे की धरना देने एवं आंदोलनात्मक कार्रवाई करने का प्रस्ताव रखा गया । विधुत कार्यपालक अभियंता द्वारा चैम्बर प्रतिनिधि की सारी बाते सुनने के बाद कहा कि हम अभी-अभी कार्यभाल संभाले है हमें 30 मई तक का समय दिया जाए । अध्यक्ष ने सदन को आगे जानकारी दी कि रामगढ़ विधुत सब-स्टेशन में 10 MVA  का पावर ट्रान्सफार्मर एक-दो दिन में उपलब्ध हो जायेगा एवं शीध्र हीं इसे स्थापित किया जायेगा । इस वावत विधुत कार्यपालक अभियंता ने installation  के दौरान चैम्बर पदाधिकारियों को उपस्थित होने के लिये अनुरोध किया । अध्यक्ष ने आगे जानकारी दी कि मोबाईल सेवा बाधित रहने पर कार्यकारिणी सदस्य श्री मनजी सिंह द्वारा विभाग के वरीष्ट पदाधिकारियों के पता एवं फैक्स न0 उपलब्ध कराया गया एवं इस वावत स्थिति में सुधार हेतु पत्र लिखकर फैक्स किया गया है ।
                                       
4.आज की बैठक में कार्यकारिणी सदस्य श्री अनूप कुमार (बाबू साहब), को उनके अनुपस्थिति के आवेदन को सदन द्वारा सर्व सममति से मंजुरी दी गई ।
5.चैम्बर के मान्द सचिव, श्री बालकृष्ण जालान ने चैम्बर को प्राप्त एवं चैम्बर द्वारा निर्गत महत्वपूर्ण पत्रों की जानकारी सदन को दी जो निम्न प्रकार है:-
चैम्बर को प्राप्त पत्र

-श्री सुबोध पाण्डेय, निवर्तमान अध्यक्ष ने उपायुक्त रामगढ़ को पत्र लिखकर अतिक्रमण से उजाड़े गए लोगों के पुनर्वास हेतु आवश्यक कदम उठाने हेतु शीध्र कारगर कदम उठाने का अनुरोध  
उक्त पत्र की प्रति चैम्बर कार्यालय को भी प्रेषित की गई है ।
-अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, नई सराय, रामगढ़ का पत्र जिसमें उन्होनें बाबु वीर कुॅंवर सिंह के विजयोत्सव दिवस समारोह में दिनांक 23 अप्रैल 2011 को भाग लेने का अनुरोध
-संयुक्त हस्ताक्षरयुक्त पत्र जिसमें शहर में कुछ व्यवसायियों द्वारा सप्ताहिक बंदी के दिन अपनी प्रतिष्ठान खोले जाने पर विरोध एवं उक्त प्रतिष्ठान बंदी के दिन बंद कराने हेतु पहल करने का चैम्बर को अनुरोध ।
-राॅटरी दामोदर वैली, रामगढ़ का पत्र जिसमें उनके डिस्ट्रीक्ट गवर्नर के आगमन एवं उनके साथ दिनांक 01.05.2011 को आहुत बैठक में भाग लेने का अनुरोध ।
-रामगढ़ सिटिजन फोरम, रामगढ़ का पत्र जिसमें दिनांक 30.04.2011 को DISASTER MANAGEMENT  से संबंधित सेमिनार में भाग लेने का अनुरोध ।
-श्री यशवंत सिन्हा, मान्नीय सासंद हजारीबाग का पत्र जिसमें उन्होनें जानकारी दी है कि चैम्बर द्वारा शहर में बढ़ते जनसंख्या के दवाव को देखते हुए छावनी क्षेत्र में भवनों की उॅंचाई 50 फीट करने एवं प्रतिबंधित क्षेत्र को मुक्त करने तथा छावनी द्वारा 1941 में बनाये गए कानून की सम्बद्धता आज के समय में नही के बराबर होने संबंधी चेम्बर की मांग को उचित ठहराते हुए श्री ए. के. एनटाॅनी, मान्नीय रक्षा मंत्री, भारत सरकार को चैम्बर की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने हेतु प्रेषित किया गया है एवं उक्त पत्र की प्रति चैम्बर कार्यालय को भी प्रेषित की गई है ।

-झारखंड स्माॅल इन्डस्ट्रीज एशोसियसन, रांची का पत्र जिसमें उन्होनें उनके संस्था के नये पदाधिकारियों के चयन किये जाने की जानकारी ।

-संस्थापक अध्यक्ष, श्री बसंत हेतमसरिया ने श्री चन्द्र प्रकाश चैधरी, मान्नीय मंत्री श्रम एवं नियोजन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं भवन निर्माण को पत्र लिखकर नेशनल लाॅ स्कूल, सेन्ट्रल युनिवर्सिटी आॅफ झारखंड एवं आई.आई.टी जैसे संस्थानों में से किसी भी एक संस्थान के लिये रामगढ़ में जमीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है जिससे उपरोक्त संस्थानों में किसी को रामगढ़ में स्थापित किया जा सके । उक्त पत्र की प्रति चैम्बर कार्यालय को भी आवश्यक पहल करने हेतु प्रेषित की गई है ।
-सदस्य मे0 मोना गैसेस द्वारा अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, झारखंड राज्य विधुर्त बोर्ड, रांची को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया है कि उनके द्वारा उठाये गये मामले की छान-बीन की जाए एवं उनके द्वारा भुगतान स्वरूप दिये गये चेक को स्वीकार करने की अनुमति दी जाए । उक्त पत्र की प्रति चैम्बर को भी आश्वयक कार्रवाई हेतु प्रेषित की गई है ।
-CCL की विभिन्न कोलियरियों में निर्गत निविदा की प्रति चैम्बर कार्यालय को सूचनार्थ प्रेषित की गई है ।
चैम्बर द्वारा भेजे गए पत्र
-मुख्य अधिशाषी अधिकारी, रामगढ़ को पत्र जिसमें रामगढ़ छावनी क्षेत्र के अंतर्गत भवनों की उॅंचाई एवं मजिलो को बढ़ाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध ।
उक्त पत्र की प्रति अध्यक्ष, छावनी परिषद रामगढ़, श्री चन्द्र प्रकाश चैधरी, मान्नीय केबिनेट मंत्री एवं श्री यशवंत सिन्हा, मान्नीय सासंद हजारीबाग को भी आवश्यक कार्रवाई करने हेतु प्रेषित की गई है ।
-अध्यक्ष, छावनी परिषद रामगढ़ को पत्र जिसमें मुख्य अधिशाषी अधिकारी द्वारा प्रतिष्ठानों के ग्राउन्ड फ्लोर को सील करने संबंधी निर्णय को अनुचित बताते हुए विषय वस्तु को स्पष्ट करने के संबंध में ।
उक्त पत्र की प्रति प्रधान निदेशक, रक्षा संपदा, लखनउ, डायरेक्टर जेनरल, रक्षा संपदा, नई दिल्ली को आवश्यक कार्रवाई हेतु प्रेषित की गई है ।
-श्री यशवंत सिन्हा, मान्नीय सासंद हजारीबाग द्वारा चैम्बर द्वारा उठाये गये मांग को रक्षा मंत्री को अग्रसारित किये जाने को सराहनीय कदम बताते हुये चैम्बर परिवार की ओर से हार्दिक धन्यवाद पत्र ।

-श्री अर्जुन मंुडा, मान्नीय मुख्य मंत्री झारखंड सरकार रांची को पत्र जिसमें इस क्षेत्र के विकास संबंधी मांग पर चर्चा के लिये समय देने का अनुरोध ।
-ए.डी.आर.एम. बरकाकाना को पत्र जिसमें इन्क्वायरी फोन काम नहीं करने पर शिकायत एवं शीध्र आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध ।
-मंडल रेल प्रबंधक हटिया को पत्र जिसमें हटिया से यशवंतपूर के लिये स्पेशल गाड़ी चलाने की मांग ।
-अध्यक्ष - सह प्रबंध निदेशक, भारत संचार निगम लि0 नई दिल्ली को पत्र जिसमें जिले के विभिन्न भागों मे BSNL सेवा ठ्प्प होने पर व्यक्तिगत हस्तक्षेप करते हुये आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध
-विधुत कार्यपालक अभियंता, झारखंड राज्य विधुत बोर्ड, रामगढ़ को पत्र जिसमें शहर में सुदृढ़ विधुत आपूर्ति उपलब्ध कराने का अनुरोध ।
-अध्यक्ष - सह प्रबंध निदेशक, झारखंड राज्य विधुत बोर्ड रांची को पत्र जिसमें विभाग द्वारा चैम्बर के सम्मानीत सदस्य में0 मोना गैसेस को जान बुझ कर परेशान किये जाने पर शिकायत एवं आवश्यक कार्रवाई करने, उनके बिल में सुधार करने तथा बकाये राशि का भुगतान आसान किस्तों में लिये जाने का अनुरोध ।

-मंडल रेल प्रबंधक, धनबाद को पत्र जिसमें रांचीरोड स्थित प्लेटफार्म की उॅंचाई बढ़ाने का अनुरोध ।

-उपायुक्त रामगढ़ को पत्र जिसमें नई सराई स्थित बाबू बीर कुंवर सिंह स्टेच्यु का बेसमेंट शीध्र मरम्मति कराने का अनुरोध ।
6.अध्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी ने सत्र 2011-12 के लिये विभिन्न विभागो के उपसमितियों के गठन की घोषणा की जिसे सदन द्वारा सर्व सम्मति से पारित किया गया (अनु0 सं0 2) संलग्न है ।
7.दिनांक 28.06.2011(मंगलवार) को चैम्बर की 20वीं वार्षिक आम सभा दो सत्रो में कराने का निर्णय सदन द्वारा सर्व सम्मति से लिया गया । अध्यक्ष ने मुख्य अतिथि के लिये सदन से नाम देने का प्रस्ताव रखा जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्री हेमंत सोरेन, मान्नीय उप मुख्य मंत्री, झारखंड सरकार, श्री सी0 पी0 सिंह, विधान सभा अध्यक्ष, श्री यशवंत सिन्हा, मान्नीय सासंद हजारीबाग एवं केबिनेट मंत्री श्री चंद्र प्रकाश चैधरी का नाम प्रस्तावित किया गया एवं अध्यक्ष को मुख्य अतिथि के लिये उपरोक्त प्रतिभावों से सम्पर्क करने का भार सौंपा गया ।
8.अन्य विषयः
1.मोरबंदा में इन्जिनियरींग काॅलेज बन कर खड़ा है लेकिन अभी तक उसमें पठ़ाई व्यवस्था प्रारंभ नहीं हुआ है इसके लिये रामगढ़ विधायक को पत्र लिखना ।
2.छावनी परिषद द्वारा नया बिल्डिंग बायलाॅज बनाने एवं भवनों की उॅंचाई 50 फीट करने संबंधी मामले में वार्ता करना ।
3.श्रम कार्यालय खोलने हेतु विभाग द्वारा भवन की तलाश है इस वावत् संबंधित अधिकारी से वार्ता करना ।
4.इन्डो एसाही ग्लास फैक्ट्री को चालू करने हेतु मुख्य मंत्री झारखंड सरकार को पत्र लिखना तथा उनसे अनुरोध करना कि सरकार इसे अपने अधीन अधिग्रहण करे एवं सुचारू रूप से चलाये ।
5-Online Return भरने संबंधी मामले में उपायुक्त वाणिज्य-कर, रामगढ़ से वार्ता करना क्योकि सभी व्यापारियों के पास Online Return भरने की सुविधा नही है ।
6.रामगढ़ जिले में परिवहन कार्यालय खोलने हेतु उपायुक्त, रामगढ़ को पत्र लिख कर परिवहन कार्यालय शीध्र खोलने हेतु मांग करना ।


राष्ट्र्यगाण के साथ सभा समाप्ति की घोषणा एवं बैठक के उपरान्त रात्रि भोजन व्यवस्था कार्यकारिणी सदस्य श्री संजीव सिंह संजू द्वारा किये जाने की घोषणा अध्यक्ष द्वारा की गई, जिसपर सदन द्वारा उन्हें हार्दिक धन्यवाद दिया गया ।
सधन्यवाद, भ व दी य,

                                    (बालकृष्ण जालान)
                                    मान्द सचिव
           मो0.9431550000                                      
                                 8987550000
                                                                                   
संल्गन: यथोक्त

कार्यकारिणी सदस्य
1.श्री राजू चतुर्वेदी
2.श्री इन्द्रपाल सिंह छाबड़ा
3.बालकृष्ण जालान
4.श्री संजीव सिंह संजू
5.श्री अरूण कुमार राय
6.श्री जितेन्द्र प्र0 डब्लू
7.श्री विष्णु पोद्दार
8.श्री बिमल बुधिया
9. श्री गोपाल शर्मा
10.श्री मनजी सिंह
11.श्री अशोक अग्रवाल
12.श्री संजीव चड्डा
13.श्री विनोद कुमार जैन
14.श्री बिनय कुमार सिंह
15.श्री दिलीप कुमार दत्ता
16.श्री सुबोध पाण्डेय IPP
17.श्री आनन्द अग्रवाल (अधिवक्ता) PP
अतिथि
1.श्री योगेन्द्र पाठक
2.श्री सुनील कु0 सिन्हा
3.श्री जय प्रकाश मित्तल
Website Sponsored by - Mr. Anup Kumar (Executive Member), Kumar Agencies, Ramgarh Cantt.
Website Developed by - Akshay Kothavale