Ramgarh Chamber of Commerce and Industries
Chamber Bhawan, Bijulia, Ramgarh Cantt.
Phone - (06553) 224561
email - rcciramgarh@gmail.com

--
Minutes :
RCCI/14_15/EC/3 - 13.06.2014

रामगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज की कार्यकारिणी समिति (2014-15) की तृतीय बैठक आज चैम्बर कार्यालय के सभागार कक्ष में, अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । बैठक में उपस्थित सदस्यों की सूची (अनुलग्नक सं0 1) संलग्न है ।
1. अघ्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) ने आज की सभा में उपस्थित चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, उपसमितियों के सभापतियों एवं पूर्व अध्यक्षों का हार्दिक स्वागत करते हुए सभा की कार्यवाही षुरू की ।
2. चैम्बर की कार्यकारिणी समिति की दिनांक 04.06.2014 को सम्पन्न हुई द्वितीय बैठक की कार्यवाही (मिनट्स) सदन द्वारा सर्व सम्मति से सम्पुष्ट किया गया ।  
3. अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) ने गत् बैठक में भावी कार्यक्रमों में लिये गये निर्णयों पर की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुये सदन को बताया कि भुरकुन्डा में व्याप्त विद्युत संकट के समाधान के लिये हमलोग हमेशा तत्पर रहे । पूर्व में उपायुक्त महोदय से मिले लेकिन उचित कार्रवाई नहीं होने पर चैम्बर असतुष्ठ था । उपायुक्त महोदय को स्मार पत्र दिया गया तथा उनके कार्यालय में विद्युत विभाग, फ्रेन्चाईजी विभाग एवं चैम्बर के साथ एक बैठक कर समस्या का समाधान शीध्र कराने की मांग उपायुक्त महोदय से की गई । दिनांक 09.06.2014 को बैठक करने की सूचना चैम्बर को दी गई । बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता, श्री अभय कुमार, श्रण्म्ण्ए ैक्व् ;म्समबजद्ध तथा चैम्बर को बुलाया गया था ।  फ्रेन्चाईजी विभाग के पदाधिकारियों को भी पत्र भेजा गया था लेकिन वे लोग बैठक में उपस्थित नहीं हुये । भुरकुन्डा से सभापति, श्री धनंजय अग्रवाल एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे । मामले में विस्तृत चर्चा की गई । विद्युत कार्यपालक अभियंता, श्रैम्ठए त्ंउहंती ने सदस्यों को आश्स्वत करते हुये कहा कि 20 घंटाा बिजली दॅंुगा, एक सप्ताह के अंदर जर्जर तार को बदला जायेगा तथा ग्यारह हजार के तार में ळनंतक ूपतम लगाया जायेगा । सब-स्टेशन मैनुअल को आॅटोमेटिक


किया जायेगा । अध्यक्ष ने आगे जानकारी दी कि फ्रेन्चाईज विभाग द्वारा जो गलत बिल भेजा जा रहा था उसे ठीक किया जायेगा, 200 के0भी0ए0 का एक ट्रंासफार्मर लगा हुआ है एक और 200 के0भी0ए0 का नया ट्रंासफार्मर लगाया जायेगा । दिनांक 13.06.2014 तक का प्रगति रिपोर्ट कार्यकारिणी सदस्य श्री धनंजय अग्रवाल द्वारा सदन में विस्तृत रूप से दिया गया तथा समस्या के समाधान हेतु चैम्बर द्वारा किये गये प्रयासों को सराहनीय कदम बताते हुये चैम्बर के अध्यक्ष, सचिव तथा पूरी टीम को धन्यवाद दिया गया ।
पूर्व अध्यक्ष, श्री आनन्द अग्रवाल (अधि0) ने अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह/वकील सिंह को भुरकुन्डा की समस्या के समाधान हेतु पहल करने तथा कार्य को तत्परता से करने के लिये उनके कार्य की सराहना करते हुये धन्यवाद दिया । प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष-स्वयं, मानद सचिव, श्री विष्णु पौद्दार, पुर्व अध्यक्ष, श्री आनन्द अग्रवाल (अधि0), पूर्व अध्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी, सह सचिव श्री मनजी सिंह, कार्यकारिणी सदस्य, श्री संजीव सिंह संजू, श्री धनंजय अग्रवाल, सभापति श्री बिनय कुमार सिंह आदि उपस्थित   थे । अध्यक्ष ने आगे जानकारी दी कि इंटरनेट एवं मोबाईल सेवा बाधित रहने संबंधी मामले में चैम्बर का एक चार सदस्यों की टीम एस.डी.ओ., दूरभाष, रामगढ़ से मिले एवं समस्या को विस्तृत रूप से रखा गया ।   एस.डी.ओ., दूरभाष ने जानकारी दी कि केबल कटने के कारण परेशानी हो रही है । उन्होनें चैम्बर प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि शीध्र केबल जुट जायेगा एंव इंटरनेट एवं मोबाईल सेवा सुद्ढ़ हो जायेगी । अध्यक्ष ने श्री अनूप कुमार (बाबू साहब को इस वावत् जानकारी देने का अनुरोध   किया । श्री कुमार ने सदन को बताया कि 10 से 20 प्रतिशत कार्य प्रगति पर है एवं फिलहाल 22 घंटे तक इंटरनेट सेवा मिल रही है लेकिन चैम्बर को महा प्रबंधक, दूरभाष पर दवाव बनाये रखना होगा । सदन द्वारा श्री कुमार को इसके लिये धन्यवाद दिया गया ।
4. सह सचिव, श्री मनजी सिंह ने चैम्बर को प्राप्त एवं चैम्बर द्वारा निर्गत महत्वपूर्ण पत्रों की जानकारी सदन को दी जो निम्नप्रकार है:-
चैम्बर को प्राप्त पत्र
- आरक्षी अधीक्षक, जिला-रामगढ़ का पत्र जिसमें उनहोनें चैमबर के शिकायत कि भुरकुन्डा क्षेत्र में चोरी की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है इसपर उन्होने 4 वर्ष का आकड़ा देते हुये लिखा है कि वर्ष 2013 में एवं वर्ष 2014 के अप्रैल माह तक मात्र 03 घटना घटित हुई जिसके उद्भेदन हेतु प्रयास किया जा रहा है ।  उन्होनें आगे जानकारी दी है कि इन घटनाओं के रोक-थाम एवं यातायात में सुधार हेतू प्रभारी भुरकुन्डा ओ0पी0 को पेट्रोलिगं आदि करने हेतू निर्देशित किया गया है ।
- अध्यक्ष, रामगढ़ चैम्बर सेवा ट्रस्ट का पत्र जिसमें उन्होनें सत्र 2014-15 के लिये श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) को चैम्बर का अध्यक्ष तथा श्री इन्द्र्रपाल सिंह छाबड़ा को उपाध्यक्ष चुने जाने पर बधाई पत्र ।  
- CCL द्वारा विभिन्न कोलयरियों से निर्गत निविदा की प्रति चैम्बर कार्यालय को सूचनार्थ प्रेषित की गई है ।
चैम्बर द्वारा भेजे गए पत्र
- श्री हेतंत सोरेन, मान्नीय मुख्यमं़त्री, झारखंड सरकार रांची को पत्र जिसमें चैम्बर की 23वीं वार्षिक आमसभा में मुख्य अतिथि के रूप में दिनांक 22. 06.2014 को अपनी गरीमामयी उपस्थिति देने का अनुरोध ।
- DGP, Jharkhand Govt., Ranchi को पत्र जिसमें चैम्बर की 23वीं वार्षिक आमसभा में मुख्य अतिथि के रूप में दिनांक 22.06. 2014 उपस्थित होने का अनुरोध ।
- श्री आनन्द अग्रवाल, अध्यक्ष, रामगढ़ चैम्बर सेवा ट्रस्ट को पत्र जिसमें नव निर्वाचित अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष को बधाई देने पर धन्यवाद पत्र ।
- पुलिस कप्तान, जिला- रामगढ़ को पत्र जिसमें भुरकुन्डा में बढ़ती चोरी की घटनाएॅ एवं यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने के संबंध में ।
- पुलिस कप्तान, जिला- रामगढ़ को पत्र जिसमें चैम्बर के सम्मानित सदस्य श्री दिनेश कुशवाहा, प्रो0 मे0 दिनेश स्टील को उनके कर्मचारी द्वारा गंभीर आरोप लगाकर फसाने के संबंध में ।
- अनुमंडल पदाधिकारी (दूरभाष), भारत संचार निगम लिमिटेड, रामगढ़ को पत्र जिसमें रामगढ़ जिला स्थित मोबाईल सेवा एवं इंटनेट सेवा तथा लैन्डलाईन दूरभाष सेवा बाधित रहने पर शिकायत एवं समस्या का समाधान शीध्र करने के संबंध में ।
- अनुमंडल पदाधिकारी, रामगढ़ अनुमंडल को पत्र जिसमें बिजुलिया तालाब के सुन्दरीकरण करने के संबंध में ।
......उक्त पत्र की प्रति उपायुक्त महोदय, जिला-रामगढ़ को भी प्रेषित की गई है ।
- उपायुक्त महोदय, जिला-रामगढ़ को पत्र जिसमें भुरकुन्डा में विद्युत आपूर्ति बाधित रहने पर विद्युत कार्यपालक अभियंता, फ्रेंचाईज विभाग के अधिकारियो तथा चैम्बर प्रतिनिधियों के साथ एक संयुक्त बैठक आयोजित कराने एवं समस्या का निदान शीध्र करने का अनुरोध ।
- उपायुक्त महोदय, जिला-रामगढ़ को पत्र जिसमें अग्निशामक गाड़ी में पानी भरने हेतु अंडर-ग्राउन्ड टैंक एवं मोटर तथा नाईट लैम्प की व्यवस्था कराने का अनुरोध ।
- सभी उपसमिति के सभापतियों के मनोनयन संबंधी पत्र एवं उनके संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को पत्र ।







5. अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0सिंह/वकील सिंह ने सदन में उपस्थित सदस्यों से अनुरोध करते हुये कहा कि चैम्बर की 23वीं वार्षिक आम महा पर्व के समान है इसे हमलोग अच्छे से मनाये । चैम्बर के सदस्य एक बड़ी शक्ति के रूप में हमें संगठनात्मक एकता का परिचय देते हुये इसे सफल बनाना है । उन्होनें आगे कहा कि 23वीं वार्षिक आम सभा में मुख्य अतिथि के लिये श्री हेमंत सोरेन, मान्नीय मुख्यमंत्री, झारखंड सरकार से अनुरोध किया गया था लेकिन वे दिल्ली चले गये है तथा उनके व्यस्त कार्यक्रम के कारण उनका प्रोग्राम नही मिल पा रहा है । अभी-अभी सूचना मिली है कि मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस महा निदेशक, झारखंड सरकार तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में उप पुलिस महा निरिक्षक, हजारीबाग की स्वीकृति मिल गई है । इस कार्य के लिये श्री प्रदीप कुमार सिंह, पूर्व अध्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी, पूर्व अध्यक्ष एवं मान्द सचिव, श्री विष्णु पौद्दार तथा सभापति श्री प्रदीप गुप्ता प्रयासरत थे । श्री प्रदीप कुमार सिंह, पूर्व अध्यक्ष, श्री राजू चतुर्वेदी, पूर्व अध्यक्ष एवं मान्द सचिव, श्री विष्णु पौद्दार तथा सभापति श्री प्रदीप गुप्ता को इस प्रयास के लिये अध्यक्ष एवं सदन द्वारा हार्दिक धन्यवाद दिया गया ।

अध्यक्ष ने सदन को जानकारी दी कि 23वीं वार्षिक आम सभा में करीब 1,25,000/- रूपये खर्च आने की सम्भावना है इसके लिये मैं सदन से अनुरोध करता हॅूं कि वे अपना सुझाव रखंे ।

श्री आनन्द अग्रवाल, अधिवक्ता ने वार्षिक आम सभा को सफल बनाने हेतु पूर्व की भाॅंति कमिटि बनाने का सुझाव दिया । उन्होने वार्षिक आम सभा में आने वाले खर्च की राशि उपलब्ध कराने हेतु चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, उपसमिति के सभापतियों से सहयोग राशि देने हेतु सुझाव रखा ।
6. भावी कार्यक्रमः
1. अध्यक्ष ने जानकारी दी कि कोषाध्यक्ष, श्री अरूण कुमार राय Docomo  Company का business करते है । थाना में Docomo  Company तथा श्री अरूण कुमार राय द्वारा आवेदन दिया गया था । दोनो पक्षों के बीच चैम्बर द्वारा मध्यस्ता करते हुये वार्ता हुई तथा विवाद को खत्म करने के लिये दोनो पक्षेां को बुलाकर आरक्षी अधीक्षक के समझ एक बैठक बुलाकर विवाद को खत्म करा दिया जायेगा । श्री आनन्द अग्रवाल अधिवक्ता, पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि हमें संगठित रहना होगा तथा क्वबवउव  ब्वउचंदल द्वारा अगर श्री राय को डिस्ट्रीब्युसन नहीं दिया जाता है तो उसे रामगढ़ में क्वबवउव का डिस्ट्रीब्युसनशीप किसी को नहीं लेने दिया जायेगा ।
2. अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह/वकील सिंह ने उपस्थित सदस्यों से एक बार पुनः अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने का अनुरोध किया ।
7.   अन्य विषयः
1. आज की बैठक में कार्यकारिणी सदस्य, श्री जे0 के0 शर्मा तथा उपसमितियों के सभापति श्री राजेश बगडि़या तथा श्री संदीप बेरलिया को उनके अनुपस्थिति के आवेदन को सदन द्वारा सर्व सम्मति से मंजुरी दी गई ।



2.. अध्यक्ष ने सदन को जानकारी दी कि श्री सुबोध पाण्डेय, पूर्व अध्यक्ष द्वारा कार्यकारिणी समिति से 4-5 महीना पहले त्याग पत्र दिया गया था । उनसे त्याग पत्र वापस लेने हेतु बहुत प्रयास किया गया लेकिन उनके व्यस्तता के कारण वे आने में असमर्थ है । सदन में विस्तृत चर्चा हुई तथा सदन द्वारा सर्व सम्मति से उनका त्याग पत्र मंजूर किया   गया ।
3. अध्यक्ष ने उपसमितियों के सभापतियों से आग्रह किया कि वे प्रत्येक मिटिंग में जरूर आवें तथा उपस्थिति पुस्तिका में अपना अटेन्डेन्स जरूर कर लें ।
4. अध्यक्ष ने आगे जानकारी दी कि चैम्बर सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष द्वारा चैम्बर को एक पत्र प्राप्त हुआ था जिसमें उन्होनें लिखा है कि नीचे हाॅल का सुन्दरीकरण हेतु एक दान दाता द्वारा 1.50 लाख रूपये देने की सहमति बनी है तथा इसके एवज में उनके पिता जी का नाम डोनर के रूप में लिखा जाना है । चैम्बर के कोई अन्य सदस्य इससे ज्यादा रकम देकर अपना एवं अपने संबंधी के नाम से देना चाहते है तो उनका स्वागत है । सदन में इस पर विस्तृत चर्चा हुई तथा निर्णय लिया गया इसके लिये सदस्यों को कुछ दिनों का समय दिया जाए एवं इस पर वार्षिक आम सभा के बाद विचार किया जायेगा ।

राष्ट्रगाण के पश्चात सभा की समाप्ति की घोषणा तथा बैठक के उपरान्त रात्रि भोजन व्यवस्था अध्यक्ष द्वारा किये जाने की घोषणा की गई जिसपर सदन द्वारा उन्हें हार्दिक धन्यवाद दिया गया स

धन्यवाद,                                  भ व दी य,                    
                                                                                                                                                                                                                                  (विष्णु कुमार पौद्दार)
                                               मान्द सचिव
                     मो0.9431146151
संलग्नःयथोक्त
(क) कार्यकारिणी सदस्य
1. श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह)
2. श्री इन्द्रपाल सिंह छाबड़ा
3. श्री विष्णु कु0 पौद्दार
4. श्री मनजी सिंह
5. श्री अरूण कुमार राय
6. श्री जितेन्द्र प्रसाद
7. श्री अनूप कुमार (बाबू साहब)
8. श्री संजीव सिंह संजू
9. श्री अमित कुमार सिन्हा
10. श्री संजय कुमार अग्रवाल
11. श्री नंद किशोर प्रसाद
12. श्री श्री संजीव चड्डा
13. श्री श्री राजू चतुर्वेदी
14. श्री प्रदीप कुमार सिंह
15. श्री आनन्द अग्रवाल
16. श्री दिलीप कुमार दत्ता
17. श्री धनंजय अग्रवाल

Website Sponsored by - Mr. Anup Kumar (Executive Member), Kumar Agencies, Ramgarh Cantt.
Website Developed by - Akshay Kothavale