Ramgarh Chamber of Commerce and Industries
Chamber Bhawan, Bijulia, Ramgarh Cantt.
Phone - (06553) 224561
email - rcciramgarh@gmail.com

--
Minutes :
RCCI/14_15/EC/5 - 13.08.2014

रामगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज की कार्यकारिणी समिति (2014-15) की पॅंाचवी बैठक आज चैम्बर कार्यालय के सभागार कक्ष में, अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । बैठक में उपस्थित सदस्यों की सूची (अनुलग्नक सं0 1) संलग्न है ।
1. अघ्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) ने आज की सभा में उपस्थित चैम्बर के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, उपसमिति के सभापतियों एवं पूर्व अध्यक्षों का हार्दिक स्वागत करते हुए सभा की कार्यवाही षुरू की ।
2. चैम्बर की कार्यकारिणी समिति की दिनांक 22.06.2014 को सम्पन्न हुई चतुर्थ बैठक की कार्यवाही (मिनट्स) में (पूर्व अध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार सिंह एवं श्री राजू चतुर्वेदी की उपस्थिति दृष्टिचूक के कारण छुट गई थी, दर्ज की गई) इस आंशिक संशोधन के साथ सदन द्वारा मिनट्स को सर्व सम्मति से सम्पुष्ट किया गया ।  
3. अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह (वकील सिंह) ने गत् बैठक में भावी कार्यक्रमों में लिये गये निणर्यों पर चैम्बर द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुये कहा कि चैम्बर का एक प्रतिनिधिमंडल अधीक्षण अभियंता, श्रैम्ठ से मिला तथा रामगढ़ जिले में लचर विद्युत आपूर्ति एवं उपभोक्तओं को हो रही परेशानी से उन्हें विस्तृत रूप से अवगत कराया गया । अधीक्षण अभियंता ने सारी बातो को सूना तथा बताया कि मैंने अभी-अभी पदभार संभाला है तथा रामगढ़ में गत् तीन दिनों से विभागीय समीक्षा की जा रही है, मुझे एक माह का समय दिया जाए । मैं आपलोग को आश्वासन देता हॅंू कि स्थिति में निश्चित रूप से सुधार होगा । जब उनसे भुरकुन्डा के ट्रंासफार्मर केे बारे में पूछा गया तो उन्होनें कहा कि मेजपउंजम बनाकर भेजा गया था जो पास हो गया है । स्वीकृति मिलते हीं ट्रांसफार्मर लगा दिया जायेगा । प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष-स्वयं, मान्द सचिव श्री विष्णु पौद्दार, निवर्तमान अध्यक्ष, श्री जितेन्द्र प्रसाद, उर्जा उपसमिति के सभापति श्री मनजी सिंह,


2
सभापति श्री अनूप कुमार (बाबू साहब), पूर्व अध्यक्ष, श्री भास्कर दत्ता, श्री आनन्द सर्राफ तथा भुरकुन्डा से आये सदस्यगण शामिल थे । अध्यक्ष ने आगे जानकारी दी कि नया बस स्टैण्ड के पास स्थित टाªंसफार्मर जल गया था उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुये एक सप्ताह के अंदर टाªंसफार्मर गवा दिया गया । उन्होनें आगे कहा कि सत्र 2013-14 एवं 2014-15 में बने नये सदस्यों का सर्टिफिकेट बन गया है लेकिन तिंउपदह नहीं हो पाया है इस पर सदन में उपस्थित सदस्यों ने इसे तिंउपदह  के पश्चात सदस्यों को वितरित करने की बात कही । झंडा चैक सड़क मरम्मति के सदंर्भ में अध्यक्ष ने जानकारी दी कि इस वावत् सभापति, नागरिक सुविधा उपसमिति, श्री प्रदीप कुमार सिंह से वार्ता हुई थी, उन्होनें जानकारी दी कि अभी ब्म्व् बाहर गये हुये है उनके आने पर वार्ता होगी । उन्होनें आगे कहा कि फंड की कमी नहीं है सड़क मरम्मति कार्य हो जायेगा । दुरभाष एवं मोबाईल सेवा बाधित रहने की समस्या की चर्चा करते हुये अध्यक्ष ने जानकारी दी कि चैम्बर का प्रतिनिधि एस0डी0ओ0 फोन से दो बार मिला तथा उनसे ीवज जंसा भी हुआ । ैक्व् ;च्ीवदमेद्ध  ने संसाधन की कमी बताते हुये अपनी असमर्थता बताई । इसी बीच महा प्रबंधक दूरभाष के रामगढ़ प्रवास के दौरान चैम्बर का एक प्रतिनिधिमंडल मिला एवं सारी समस्याॅं से उन्हें अवगत कराया गया तथा विगत् वर्षाे में ैक्व् ;च्ीवदमेद्ध  की असक्षम कार्यशैली की शिकायत उनसे की गई । महा प्रबंधक महोदय ने कहा कि मुझे पदभार ग्रहण किये एक सप्ताह हुआ है, मैं सारी चीजो का सर्वे कर रहा हॅंू । उन्होनें चैम्बर प्रतिनिधिमंडल को बेहतर सेवा प्रदान करने का आश्वासन   दिया । जब दुबारा उनसे फोन पर सम्पर्क किया गया तो उन्होनें कहा कि मैं अभी रांची में हूॅं, रामगढ़ आकर आपसे वार्ता करूगाॅं । अध्यक्ष ने आगे जानकारी दी कि महिला ैक्व् ;च्ीवदमेद्ध  का तबादला हो गया है नये ैक्व् ;च्ीवदमेद्ध  कार्यभाल ग्रहण किये है उनसे भी वार्ता की जायेगी ।
4. चैम्बर के सह-सचिव, श्री मनजी सिंह ने चैम्बर को प्राप्त एवं चैम्बर द्वारा निर्गत महत्वपूर्ण पत्रों की जानकारी सदन को दी जो निम्नप्रकार है:-
चैम्बर को प्राप्त पत्र
- सदस्य, श्री महेन्द्र प्रताप सिंह का पत्र जिसमें उन्होनें दिनांक 02.05.2014 को घोखे से उनके बैंक के ए.टी.एम. से 25,000/- रूपये की निकासी किये जाने की जानकारी एवं आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध ।
- सदस्य श्री राज कुमार साव, बाजार टांड, रामगढ़ का पत्र जिसमें उन्होनें घरेलु विवाद से निजात दिलाने का अनुरोध किया है ।
- सदस्य श्री अशोक कुमार, भुरकुन्डा का पत्र जिसमें उनके द्वारा पुलिस अधीक्षक, रामगढ़ को पत्र लिखकर सूचित किया है कि सरोज झा, उतम


3
सिन्हा (दोनो पत्रकार) एवं भुरकुन्डा थाना के झा जी द्वारा धमकी देकर पैसे एठने संबंधी शिकायत की गई है तथा उक्त पत्र की प्रति चैम्बर को भी प्रेषित की गई है ।
- जन सूचना पदाधिकारी, झारखण्ड राज्य कृषि विपणन पर्षद, रांची का पत्र जिसमें चैम्बर द्वारा मांगी गई सूचना के आलोक में सूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचना उपलब्ध कराने के संबंध में जानकारी ।
- ब्ब्स् द्वारा विभिन्न कोलयरियों से निर्गत निविदा की प्रति चैम्बर कार्यालय को सूचनार्थ प्रेषित की गई है ।  
चैम्बर द्वारा भेजे गए पत्र
- अधीक्षण अभियंता, रामगढ़ विद्युत अंचल, रामगढ़ को पत्र जिसमें रामगढ़ क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुदृढ़ करने के संबंध में ।
- श्री उपेन्द्र नारायण उरांव, प्रबंध निदेशक, झारखण्ड विपणन परिषद्, इटकी रोड, रांची को पत्र जिसमे सूचनाधिकार अधिनियम ;त्ज्प्द्ध के अंतर्गत जानकारी उपलब्ध कराने के संबंध में  ।
- आरक्षी अधीक्षक, जिला-रामगढ़ को पत्र जिसमें चैम्बर के सम्मानित सदस्य श्री महेन्द्र प्रताप सिंह के एकाउन्ट से 25,000 रू0 अवैध रूप से की गई निकासी संबंधी मामले की गम्भीरता से जाॅंच करने एवं मामले का उद्भेदन करने के संबंध में ।
- मुख्य अधिशाषी अधिकारी, छावनी परिषद रामगढ़ को पत्र जिसमें झंडा चैक स्थित सड़क मरम्मति हेतु साकारात्मक पहल करने के संबंध में ।
- श्री योगेन्द्र साव, मान्नीय कृषि मंत्री, झारखंड सरकार, रांची को पत्र जिसमें बाजार समिति स्थित दुकानों एवं गोदामों के किराये में की गई वृद्धि का विरोध एवं किराया कम करने के संबंध में ।
- मुख्य शाखा प्रबंधक तथा श्री मनजीत साहनी, भारतीय स्टेट बैंक रामगढ़ को चैम्बर में कैम्प लगाकर सिक्का वितरित करने के लिये धन्यवाद पत्र ।
5.   उपसमितियों की रिपोर्टः
(क) उर्जा उपसमितिः सभापति श्री मनजी सिंह
श्री सिंह ने सदन को बताया कि बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक सुनहरा अवसर विद्युत बोर्ड से आया है जिसमें फरवरी 2014 तक का बकाया बिजली बिल पर क्च्ै बींतहम पदजमतमेज लगाया गया है । मूलधन जमा करने पर क्च्ै बींतहम माफ हो जायेगा जिसकी निर्धारित तिथि 31.08.2014 तक


4
का समय दिया गया है । उन्होनें सदस्यों से कहा कि आपके बिजली बिल में एैसा है तो आप इस अवसर का लाभ उठा सकते है । ज्यादा जानकारी एवं बिजली बिल जमा करने के लिए विद्युत कार्यपालक अभियंता या ैक्व् म्समबजतपबपजल ठवंतकए त्ंउहंती  से सम्पर्क कर सकते है ।
(ख) विधि-व्यवस्था उपसमितिः सभापति श्री राजू चतुर्वेदी
श्री चतुर्वेदी ने सदन को जानकारी दी कि सदस्य मे0 नेशनल ट्रंासपोर्ट, रांची रोड के मकान के कंस्ट्रक्शन पर विवाद चल रहा था । उक्त मामले में आरक्षी अधीक्षक, जिला-रामगढ़ से मिलकर वार्ता कर उनका काम चालू करा दिया गया । उन्होनें आगे जानकारी दी कि मे0 राज हार्डवेयर, बाजार टंाड का आपसी झंझट के चलते उनका प्रतिष्ठान बंद था उसमें चैम्बर ने सक्रिय भूमिका निभाते हुये उनका प्रतिष्ठान जो बंद थी उसे खुलवाया गया तथा पारिवारिक विवाद को खत्म कराया गया । श्री चतुर्वेदी ने सदन को आगे जानकारी दी कि सभापति श्री महेन्द्र प्रताप सिंह के बैंक खाते के ।ज्ड से गमन की राशि संबंधी मामले में आरक्षी अधीक्षक से मिलकर अपराधियों को पकड़ने तथा मामले का उद्भेदन करने की मांग की गई । आरक्षी अधीक्षक महोदय ने चैम्बर प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी कि इस केस की तहकीकात के लिये आई0 ओ0 ;प्दअमेजपहंजपवद व्ििपबमतद्ध को कमचनजम किया गया है । उपरोक्त सराहनीय कार्य के लिये श्री चतुर्वेदी को सदन द्वारा धन्यवाद दिया गया ।
(ग) वित्त एवं बैंकिंग उपसमितिः सभापति श्री आनन्द अग्रवाल(अधि0)
श्री अग्रवाल ने अपने रिपोर्ट में सदन को जानकारी देते हुये कहा कि आपसबों के सहयोग एवं भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से 11.00 लाख रूपये का करेंसी नोट एवं सिक्का का वितरण चैम्बर भवन में कैम्प लगा कर किया गया तथा दुर्गा पूजा से पहले 20.00 लाख रूपये का करेंसी नोट एवं सिक्का का वितरण करने हेतु बैंको द्वारा करेंसी नोट एवं सिक्का उपलब्ध कराये जायेगें । भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सहयोग करने तथा करेंसी नोट एवं सिक्का  वितरित किये जाने हेतु चैम्बर द्वारा बैंक अधिकारियों को धन्यवाद पत्र दिया गया है ।
(घ) दूरभाष उपसमितिः सभापति श्री अनिल कुमार सिन्हा
श्री सिन्हा ने सदन को जानकारी दी कि जिन सदस्यों का दूरभाष खराब रहने की शिकायत चैम्बर को मिली थी उसपर त्वरित कार्रवाई करते हुये ठीक करवा दिया गया । पूर्व अध्यक्ष श्री आनन्द अग्रवाल(अधि0) ने श्री सिन्हा को धन्यवाद देते हुये कहा कि श्री सिन्हा द्वारा उनका फोन आधे घंटे के अंदर ठीक करा दिया गया ।




(च)  सदस्यता विकास उपसमितिः सभापति श्री रामायण प्रसाद            5
अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह ने सदन को जानकारी दी कि करीब 30-35 पुराना सर्टिफिकेट जो बन कर विगत् कई माह से चैम्बर में रखा हुआ था उसे सभापति श्री रामायण प्रसाद द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये संबंधित सदस्यों को वितरित किया गया । सदन की ओर से श्री प्रसाद को धन्यवाद दिया गया ।
(छ) चैम्बर की सदस्यता हेतु निम्नलिखित आवेदन प्रस्तुत किये गए जिस पर सदन द्वारा विचार-विमर्श के पश्चात सर्व सम्मति से मंजुरी दी गईः-
A. PATRON MEMBER Representative Proposer
1. M/s Rajrappa Transport & Allied Service Sri Radha Krishna Menan  Sri Bimal Kr. Budhia
Rajrappa Project, Ramgarh
Mob:9431195312
2. M/s Kumar & Co. Sri Anil Kumar    Sri Anup Kumar
Shivaji Road, Ramgarh Sri Anup Kumar
Mob:2204060365

B. GENERAL TO LIFE MEMBER
1. M/s JAI MATA DI ENTERPRISES
Gidi 'A', Ramgarh

C. GENERAL MEMBER
1. M/S S.K.M. Contractor Sri Sunil Kr. Mahto Sri Bimal Kr. Budhia
Rajrappa Project, Ramgarh
Mob:9905318070
2. M/s Chhnmastika Traders Sri Raj Deep Mahto                  -do-
Rajrappa, Ramgarh
Mob:9471131920
3. M/s Shree Om Traders Sri Santosh Kr. Singh       Sri Durga Pd. Singh
Vikash Nagar, Gaushal Road                                                                                    (Vakil Singh)
Ramgarh, Mob:9031700588
4. M/s Kumar Stores Sri Uttam Kumar Sri Anup Kumar
Main Road, Near Gurudwara Sri Vineet Kumar
Ramgarh, Mob:9631500433
5. M/s Saroj Kr. Singh Sri Saroj Kr. Singh       -do-
Near Block Office, Ranibag
Ramgarh, Mob:9431183842
कोषाध्यक्ष, श्री अरूण कुमार राय ने दिनांक 01.04.2014 से 30.06. 2014 तक का आय-व्यय का व्योरा जो कुल 76,238.59 रूपये का था, विस्तृत रूप से सदन पटल पर रखा जिसे सदन द्वारा सर्व सम्मति से पारित किया गया ।
7. भावी कार्यक्रमः
1. छावनी परिषद द्वारा गंदा पानी सप्लाई किया जा रहा है इसके लिये मुख्य अधिशाषी अधिकारी, छावनी परिषद को पत्र लिखना ।
2. सुभाष चैक, मेन रोड के पास स्थित टेम्पु स्टैण्ड को अन्यत्र शिफ्ट करने हेतु आरक्षी अधीक्षक तथा मुख्य अधिशाषी अधिकारी को पत्र लिखना ।

6
3. माईनिंग पदाधिकारी द्वारा व्यापारियों के निबंधन को नवीकरण नहीं किये जाने संबंधी मामले में विभाग के साथ एक बैठक कर समस्या का समाधान हेतु पहल करना ।
4. स्ंइवनत क्मचजजण्  के साथ एक बैठक करना  ।
5. बाजार समिति में लागू किये नया रेट का विरोध करना तथा इसे कम करने हेतु प्रबंध निदेशक, झारखंड कृषि विपणन पर्षद से मामले में हस्तक्षेप करने हेतु वार्ता करना ।
6. प्रदुषण विभाग के पदाधिकारियों के पास 80ः व्यापारियों का फार्म एवं पैसा जमा है लेकिन उन्हें लाईसेंस निर्गत नहीं किया जा रहा है । इस वावत् विभाग के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक कर समस्या का समाधान कराने हेतु पहल करना ।
7. भुरकुन्डा में बिजली आपूर्ति की स्थिति दयनीय थी जिसमें सुधार हुआ है लेकिन फ्रेंचाईजी द्वारा पैसा लेकर नये कनेक्शन दिये जा रहे है इसके लिये पत्र लिखना ।
8. भुरकुन्डा बाजार स्थित सड़क की मरम्मति हेतु पहल करने की मांग रखी गई इस पर अध्यक्ष ने कहा कि इस संबंध में जिंदल कम्पनी से वार्ता किया जायेगा ।
9. ठैछस् के नये एस.डी.ओ0 के साथ एक बैठक कर दूरभाष सेवा बेहतर करने हेतु प्रयास करना ।
10. काकंेबार चैराहा पर मास्क लाईट लगाने तथा डाईभर्सन के पास संकेत दिये जाने हेतु उपायुक्त, जिला रामगढ़ को पत्र लिखना ।
11. बोकारो से रामगढ़ आने वाले सड़क (फोरलेन) के चैराहे पर इंडिकेटर स्थापित करने हेतु पत्र लिखना ।
12. कैनारा बैंक को शहर में चार ।ज्ड खोलने के लिये पत्रचार करना ।

8.   अन्य विषयः
1. आज की बैठक में कार्यकारिणी सदस्य, श्री इन्द्रपाल सिंह छाबड़ा, श्री प्रदीप कुमार सिंह, श्री अमित कु0 सिन्हा तथा उपसमितियों के सभापति सर्व श्री सुबोध पाण्डेय़, श्री सुनील सिन्हा, श्री सुदर्शन साहनी एवं श्री संतोष तिवारी को उनके अनुपस्थिति के आवेदन को सदन द्वारा सर्व सम्मति से मंजुरी दी गई ।
2. चैम्बर की सदस्यता हेतु प्राप्त आवेदन की जाॅंच समिति में कोषाध्यक्ष, श्री अरूण कुमार राय को सदस्य के रूप में सदन द्वारा सर्व सम्मति से मनोनीत किये जाने की मुजुरी दी गई ।
3. भुरकुन्डा के सदस्य जो सी.सी.एल. से बिजली का लाभ उठा रहे थे उनका बिजली लाईन काट दिया गया है तथा प्रबंधन द्वारा उन पर थ्ण्प्ण्त्ण् किये जाने संबंधी मामला सदन में उठाया गया इस पर अध्यक्ष ने कहा कि इस मामले में 15 अगस्त के बाद कदम उठाया जायेगा ।
4. अध्यक्ष ने सदन को जानकारी दी कि कृष्ण विद्या मंदिर से झंडोत्तोलन में भाग लेने हेतु आमंत्रण आया है इस सदन नें व्ििपबम ठमंतमत को भाग लेने हेतु अधिकृत किया गया ।
5. अध्यक्ष ने सदन को बताया कि प्रदुषण से संबंधित समस्या सदस्यगण चैम्बर में दें ताकि कैम्प लगाकर विभाग से उस पर वार्ता किया जा सके ।




7

6. 23वीं ।ळड में प्रस्ताव आया था कि ऐसे सदस्य जिनका दो वर्षो का सदस्यता शुल्क बाकी है उनसे दो वर्ष के सदस्यता शुल्क के साथ अगले एक वर्ष का भी सदस्यता शुल्क लेकर हीं उनकी सदस्यता बहाल की प्रस्ताव को कार्यकारिणी समिति की बैठक मंे निर्णय लिये जाने संबंधी मामले में अध्यक्ष, श्री दुर्गा प्र0 सिंह ने सदन से राय जाननी चाही । पूर्व अध्यक्ष, श्री आनन्द अग्रवाल (अधि0) ने अध्यक्ष से कहा कि पहले यह देखा जाए की सभापति, संविधान एवं सन्नियम द्वारा लिखित रूप से इस प्रस्ताव को कार्यकारिणी समिति के विचारार्थ भेजा गया है या नहीं इसकी जानकारी सदन को दी जाए, यदि एैसा है तो इस पर कार्यकारिणी की आगामी बैठक में चर्चा की जानी चाहिए ।
7. माईनिंग से संबंधी मामले में अध्यक्ष ने कहा कि इसके लिय उद्योगपतियों से उनकी समस्यायों पर वार्ता कर जानकारी ली जायेगी ताकि माईनिंग विभाग के पदाधिकारियों के साथ समस्या के समाधान हेतु वार्ता की जा सके ।

9. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बैठक के उपरान्त रामगढ़ थाना में नव पदस्थापित आरक्षी निरीक्षक-सह-थाना प्रभारी, श्री अनील कुमार के साथ विधि-व्यवस्था सुद्ढ़ करने हेतु एक परिचर्चा का आयोजन किया गया तथा चैम्बर की ओर से उन्हें एक ज्ञापन सौपा गया जिसमें मुख्य रूप से थाना में लम्बित कांडो का उद्भेदन, बाजार समिति में गश्ती तेज करने, असामाजिक तत्वों के अड्डे पर छापामारी करने, माटरसाईकल चेंकिग की सुनिश्चित करने, सुभाष चैक के समीप स्थित आॅटो स्टेण्ड को शिफ्ट करने, चट्टी बाजार के सभी चैराहों पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने, पैंथर पेट्रोलिंग सेवा को पूरे शहर में लगातार कराये जाने संबंधी मांग रखी गई । चैम्बर द्वारा प्रेषित मांग की चर्चा करते हुये आरक्षी रिरीक्षक ने कहा कि आपने शहर की समस्यायों से मुझे अवगत कराया, हमारे पास बल की कमी है लेकिन मैं अपने स्तर से समस्यायों के निदान हेतु पूरा प्रयास करूगाॅं । चैम्बर अध्यक्ष एवं चैम्बर सेवा ट्रस्ट की ओर से बुके देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया । मंच का संचालन पूर्व अध्यक्ष-सह-सभापति विधि-व्यवस्था श्री राजू चतुर्वेदी ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कोषाध्यक्ष, श्री अरूण कुमार राय द्वारा किया गया ।

राष्ट्रगाण के पश्चात रात्रि भोजन की व्यवस्था कार्यकारिणी सदस्य श्री नंद किशोर प्रसाद तथा सभापति श्री पशुपतिनाथ साह, श्री राजेन्द्र प्र0 साह एवं श्री विनोद साह केे द्वारा संयुक्त रूप से किये जाने तथा बैठक समाप्ति की घोषणा अध्यक्ष द्वारा की गई जिसपर सदन द्वारा उन्हें हार्दिक धन्यवाद दिया गया स

धन्यवाद,                                  भ व दी य,                                                                                                                                            
                                                                                                                           
                                                                                                                          (विष्णु कुमार पौद्दार)
                                               मान्द सचिव
                     मो0.9431146151
Website Sponsored by - Mr. Anup Kumar (Executive Member), Kumar Agencies, Ramgarh Cantt.
Website Developed by - Akshay Kothavale